Login

News In Details

नई दिल्ली। देश में पत्रकारों के सबसे बड़े संगठन इंडियन फेडरेशन आफ वर्किंग जर्नलिस्ट (आईएफडब्लूजे) ने गुरुवार 28 अक्टूबर को दिल्ली में अपने 72 वें स्थापना दिवस के मौके पर तेजी से बढ़ते डिजिटल मीडिया को लेकर खास रणनीति बनाने का एलान किया। संगठन ने आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को जोड़ने और उनसे जुड़े मुद्दों पर काम करने की बात कही है।

स्थापना दिवस के मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए आईएफडब्लूजे के प्रधान महासचिव परमानंद पांडेय ने कहा कि गूगल ने पत्रकारिता की दिशा व दशा बदली है। जिस तेजी से डिजिटल मीडिया ता चलन बढ़ रहा उसे देखते हुए जरुरी हो गया है इसे केंद्र में रखा जाए। उन्होंने कहा कि संगठन डिजिट माध्यमों के लिए खास रणनीति बनाकर काम करेगा। वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि आईएफडब्लूजे देश का सबसे पुराना संगठन है और इसे पत्रकारों की एक मंच तैयार करने व उनसे जुड़े साझा मुद्दों के लिए संघर्ष की अगुवाई करना चाहिए।

जाने माने खोजी पत्रकार दीपक शर्मा ने कहा कि आईएफडब्लूजे को पत्रकारों को नए माध्यमों में प्रशिक्षित करने व इन्हें तकनीकी कौशल प्रदान करने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करना चाहिए। यूट्यूब चैनल व पोर्टल न्यूज नशा की एडिटर विनीता यादव ने कहा कि देश में डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों व संस्थानों की तादाद काफी बढ़ी है और उनके सामने चुनौतियां भी कम नहीं हैं। पत्रकार संगठनों को न केवल उन्हें अपने साथ जोड़ना होगा बल्कि उनकी समस्याओं को भी उचित प्लटफार्म पर उठान होगा। इंडियन एक्सप्रेस इम्पलाइज यूनियन के अध्यक्ष सीएस नायडू ने कहा कि देश में तमाम पत्रकार संगठनों के बीच आईएफडब्लूजे का अपना अलग स्थान है। पत्रकारों व गैर पत्रकारों के वेज बोर्ड की लड़ाई में आईएफडब्लूजे का योगदान भुलाया नहीं जा सकता है। यूपी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन (यूपीडब्लूजेयू) अध्यक्ष टीबी सिंह ने संगठन के तेजी से हो रहे विस्तार की जानकारी दी।

आईएफडब्लूजे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि संगठन की कार्यसमिति की नवंबर में प्रस्तावित बैठक में डिजिटल मीडिया को लेकर विस्तार से चर्चा होगी और इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को बुलाकर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी साल के अंत तक संगठन की पंजाब, हिमाचल और महाराष्ट्र ईकाई का गठन पूरा कर लिया जाएगा।

दैनिक हिन्दुस्तान दिल्ली के विशेष संवाददाता अरविंद सिंह और दैनिक भास्कर के राजनैतिक संपादक रवींद्र मिश्रा ने राजधानी में संगठन के विस्तार व इसे कारगर बनाने का जिम्मा लेते हुए कहा कि न्यू मीडिया के साथी भी इसमें जोड़े जाएंगे।

इस मौके पर आईएफडब्लूजे के विधि सलाहकार मोहन बाबू अग्रवाल, इंडियन एक्सप्रेस एम्प्लाईज फेडरेशन के नंद किशोर पाठक, पत्रकार नेता महेश जी, लखनऊ से पहुंचे वरिष्ठ पत्रकार सुनील दिवाकर सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में आईएफडब्लूजे राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ कलहंस ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया।
Writer:imranzaheer(2021-10-29)
Type your comment here....
 

Related News